[2023] PM Solar Panel Yojana | PM Free Pump Yojana in Hindi, ऐसे करें आवेदन!

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp

Pm solar panel yojana: किसानों को बड़ा बढ़ावा देते हुए, पीएम मोदी ने पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2023 लॉन्च की है, जो सौर ऊर्जा पंप स्थापना पर 90% सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना का लक्ष्य 2023 तक किसानों की आय दोगुनी करना और उन्हें स्वच्छ और हरित ऊर्जा से सशक्त बनाना है।

PM Solar Pump Yojana

PM solar scheme for farmers: जैसा कि हम जानते हैं, भारतीय कृषि सिंचाई पर निर्भर करती है, और पानी के पंपों के लिए डीजल या बिजली जैसे पारंपरिक ईंधन स्रोतों का उपयोग आम बात है, जो की यह सिंचाई के लिए महंगे स्रोत हैं जिससे यह किसानों के लिए एक प्रकार का बोझ बन जाती है। PM solar yojana का लक्ष्य किसानों को किफायती और टिकाऊ सौर ऊर्जा संचालित पंप प्रदान करके इस बोझ को कम करना है। देश में उपलब्ध प्रचुर सूर्य के प्रकाश का उपयोग करके किसान अपने खेतों की सिंचाई कुशलतापूर्वक कर सकते हैं, लागत कम कर सकते हैं और कृषि उत्पादकता बढ़ा सकते हैं।

योजना के तहत किसानों को 2 मेगावाट क्षमता के सौर सिंचाई पंप स्थापित करने का अवसर मिलेगा, जिससे वे अतिरिक्त बिजली ग्रिड को बेच सकेंगे और अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे। यह योजना बिजली बिल और डीजल की खपत पर पैसे बचाने में भी मदद करेगी।

PM solar rooftop yojana in hindi

rooftop solar yojana 2023

हालांकि इस आर्टिकल में हम संपूर्ण प्रकार की जानकारी आपके साथ साझा करेंगे परंतु योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण, लाभ और पात्रता, जिसकी आधिकारिक वेबसाइट www.solarrooftop.gov.inपर आप जानकारियों को सत्यापित अवश्य करें।

Latest Update From PM Solar Panel Yojana

PM solar panel yojana mp, दोस्तों इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत को सौर ऊर्जा केंद्र बनाने एवं 2023 के अंत तक 175 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा के लक्ष्य को प्राप्त करने का है, इस योजना से केवल किसानों को ही फायदा नहीं बल्कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई और कार्बन उत्सर्जन को कम करना है। 

दोस्तों आइए जानते हैं इस योजना की पात्रता क्या है: – Eligibility of PM Solar Panel Scheme

  • लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए,
  • लाभार्थी के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए,
  • लाभार्थी के पास छत या खुली जगह का स्पष्ट स्वामित्व या पट्टा समझौता होना चाहिए जहां सौर प्रणाली स्थापित की जानी है,
  • लाभार्थी के पास चालू बिजली मीटर या कनेक्शन होना चाहिए,
  • लाभार्थी को इसी उद्देश्य के लिए किसी अन्य केंद्रीय या राज्य योजना के तहत कोई अन्य सब्सिडी या लाभ नहीं लेना चाहिए,

PM solar panel yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

PM Solar Panel online registration: पीएम सोलर पैनल योजना को मध्यप्रदेश में भी लागू किया गया है मध्य प्रदेश के कई किसान इस योजना का फायदा उठा रहे हैं यदि आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें:

  • चरण 1: https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं और “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 2: ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना राज्य और जिला चुनें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 3: अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार नंबर आदि भरें और “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 4: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें और अपने प्रोजेक्ट विवरण जैसे सिस्टम क्षमता, स्थान, प्रकार आदि भरें और आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बिजली बिल, भूमि रिकॉर्ड आदि अपलोड करें।
  • चरण 5: आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए पावती पर्ची का प्रिंटआउट लें।

दोस्तों एप्लीकेशन भरने के बाद, आवेदन को राज्य नोडल एजेंसी या सूचीबद्ध एजेंसी द्वारा सत्यापित किया जाएगा और सौर प्रणाली की स्थापना और चालू होने के बाद लाभार्थी को सब्सिडी वितरित की जाएगी।

PM solar rooftop yojana: पीएम मोदी ने किसानों से अपील की है कि वे इस योजना का लाभ उठाएं और सौर ऊर्जा से अपने जीवन को बेहतर और उज्जवल बनाएं. उन्होंने योजना को लागू करने में समर्थन के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, राज्य सरकारों और डिस्कॉम को भी धन्यवाद दिया है।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना (Pm solar panel yojana) का आद्यवधिक शुभारंभ 2023 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया। इस योजना के तहत देश के किसानों को आय में वृद्धि  सौर ऊर्जा का उपयोग करने का उद्देश्य रखा गया है। दोस्तों इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, केंद्र सरकार योजनाओं की कृषि श्रेणी में यह योजना शामिल की गई है। योजना के तहत, सोलर पंप की कुल लागत पर किसानों को 60% सब्सिडी का लाभ प्राप्त होगा। आज के 60 एकड़ में हम प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना से संबंधित सभी जानकारियों को विस्तार से जाने की। इसके अलावा,  प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना में आवेदन कैसे करें, इसके लाभ,  एवं संपूर्ण जानकारी को संक्षिप्त में बताएंगे।

PM Solar Yojana News

यह योजना 10,000 मेगावॉट के सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना और 1.75 मिलियन ऑफ़ ग्रिड कृषि सौर पंपों की प्रदान के साथ शुरू की गई है। इस योजना के लाभ प्राप्त कर देश के किसान सशक्त और आत्मनिर्भर बन पाएंगे, जिसमें डीजल एवं पेट्रोल से चलने वाले पंप को सौर ऊर्जा के माध्यम से चलाया जाए जिससे बिजली की खपत भी कम होगी।

प्रति वर्ष, 1 मेगावॉट प्लांट 11 लाख यूनिट ऊर्जा प्रदान करेगी और आपकी बनाई गई ऊर्जा कंपनी 30 पैसे प्रति यूनिट पर खरीदेगी। प्रधानमंत्री जी के माध्यम से इस “कुसुम योजना” के द्वारा किसानों को दो प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे। “Pm solar Panel Yojana” के माध्यम से भारत सरकार देश भर के 20 लाख किसानों तक नि:शुल्क सोलर पैनल योजना का लाभ पहुंचाएगी। सिचाई के लिए उपयोग किए जाने वाले पंप को पेट्रोल और डीजल की बजाय प्राप्त ऊर्जा से चलाया जा सकेगा, जिससे पेट्रोल और डीजल के उपयोग से होने वाली खर्च की बचत होगी।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि हमने जाना, pm solar yojana एक ऐसी योजना है जो घरों और व्यवसायों को रियायती दरों पर सोलर पैनल प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, PM Free solar pump किसानों को फ्री सोलर पंप उपलब्ध कराने के लिए चलाई गई एक योजना है। पीएम सोलर पैनल योजना, इस योजना के दो उप-घटक हैं: ग्रिड-कनेक्टेड रूफटॉप सोलर सिस्टम और ऑफ-ग्रिड सोलर पीवी सिस्टम। इस योजना के विभिन्न लाभ हैं जैसे बिजली बिल कम करना, बैकअप पावर प्रदान करना, ऊर्जा सुरक्षा बढ़ाना, आय उत्पन्न करना और कार्बन पदचिह्न को कम करना। इस योजना में कुछ चुनौतियाँ भी हैं जैसे जागरूकता की कमी, उच्च अग्रिम लागत, सब्सिडी वितरण में देरी, तकनीकी मुद्दे और नियामक मुद्दे। इस योजना में कुछ अवसर भी हैं जैसे बिजली की बढ़ती मांग, सौर प्रौद्योगिकी की गिरती लागत, सौर क्षमता और छत पर जगह की उपलब्धता, हरित नौकरियों का निर्माण और राष्ट्रीय लक्ष्यों में योगदान।

दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि पीएम सोलर पैनल योजना के दोनों घटकों को आप समझ चुके होंगे, इसके अलावा पीएम किसान से जुड़ी सभी प्रकार की योजनाओं को आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।

Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
yojnapedia.com

yojnapedia.com

Leave a Comment

Top Stories